शनिवार, 30 मई 2009

मंदी में है क्या-क्या सस्ता !

ग्लोबल मंदी में हर कोई बुरी खबरों की बात कर रहा है। लेकिन इस ओर कम लोगों का ध्यान गया है कि इस दौरान कई चीजों के दाम घट गए हैं। अगर लोगों के पास पैसे कम हैं तो कई सारी चीजें उनकी पहुंच के अंदर भी आ गई हैं। यानी कंज्यूमर को लिए ये मिलीजुली खबरों का समय है। आइए जानते हैं कि मंदी में क्या सस्ता हो गया है।
चलो सैर सपाटे पर, होटल भी सस्ते
मंदी की वजह से एक और चीज जो सस्ती हो गई है वो है सैर सपाटा। अपने ट्रेवल एजेंट से चेक कीजिए। एक साल पहले की तुलना में ज्यादातर पैकेज इस समय सस्ते मिल रहे हैं। दिल्ली के फाइव स्टार होटलों में 12 हजार से 24 हजार के रूम इस समय 8 हजार से 18 हजार रुपए में मिल रहे हैं।
कंज्यूमर ड्यूरेबल खरीदने का समय है मंदी

कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स भी हाल के दिनों में सस्ते हुए हैं। ज्यादातर कंपनियों ने एक्साइज ड्यूटी कट का फायदा कस्टमर्स को दिया है। मिसाल के तौर पर सैमसंग ने अपने एलसीडी टीवी और फ्रिज के दाम घटाएं हैं। कंपनी का 52 इंच का एलसीडी टीवी 10,000 रुपए सस्ता हो गया है। एलीजी ने भी अपने प्रोडक्ट्स की कीमत में 1.5 से 2 परसेंट की कटौती की है। सोनी भी कीमतें घटा सकती हैं।
होम लोन सस्ता हुआ

2004 के निचले लेवल के बाद होम लोन पर इंटरेस्ट रेट, इस साल दो गुना तक बढ़ चुका था। लेकिन अब होम लोन सस्ता होने लगा है। कम से कम नए कस्टमर्स को तो सस्ते होम लोन का फायदा मिलने भी लगा है। सरकारी बैंकों ने होम लोन रेट नए कस्टमर के लिए सस्ते कर दिए हैं। 5 लाख रुपए से कम का होम लोम अब 8.5 परसेंट पर मिल रहा है जबकि 5-20 लाख रुपए का होम लोन 9.25 परसेंट की रेट पर मिल रहा है।
अभी इस मामले में और अच्छी खबरें आ सकती हैं क्योंकि महंगाई दर अब सात परसेंट से भी नीचे आ चुकी हैं। साथ ही रियायती रेट की लिमिट भी 20 से बढ़ाकर 30 लाख की जा सकती हैं।
कार-बाइक चलाने का खर्च घटा
कच्चे तेल की कीमत इंटरनेशनल मार्कट में जमीन को छू रही है। जुलाई के 147 डॉलर प्रति बैरल से कीमतें एक तिहाई से भी नीचे हो चुकी हैं। ऐसे में सरकार ने पिछले दिनों पेट्रोल 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल 2 रुपए प्रति लीटर सस्ता किया है। इस बात के पूरे आसार हैं कि चुनाव नजदीक होने की वजह से पेट्रोल-डीजल और सस्ता होगा। यानी गाड़ी के बाद अब गाड़ी चलाने का खर्च भी कम होगा।
प्रॉपर्टी की कीमतें जमीन पर
ये कहना मुश्किल है कि ये प्रॉपर्टी खरीदने का सही समय है या नहीं। लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि पिछले एक साल में ज्यादातर जगहों पर प्रॉपर्टी के दाम कम हुए हैं। अब तो गिरावट और ठहराव उन जगहों पर आ रहा है, जो अब तक बचे थे। इंडस्ट्री में स्लोडाउन की वजह से कई बिल्डर स्कीमें लेकर आए हैं। रेट में कटौती हुई हैं और प्लाज्मा टीवी से लेकर एक फ्लैट पर एक फ्लैट फ्री तक के ऑफर दिए जा रहे हैं।
ड्रीम कार का सही समय

2 टिप्‍पणियां:

Post Labels