मंगलवार, 7 जुलाई 2009

विश्वास की डोर न हो कभी कमजोर


कहते हैं कि उम्मीद पर ही दुनिया कायम है। किसान बादलों पर विश्वास करता है और हम सीमा पर खड़े अपने जवानों पर विश्वास करते हैं। नेता मतदाताओं पर विश्वास करता है और नियोक्ता अपने कर्मचारियों पर विश्वास करता है। यदि कोई काम टीम वर्क द्वारा किया जा रहा हो तो टीम के सभी सदस्यों को एक-दूसरे की क्षमता पर विश्वास होना चाहिए। मतभेद होने पर उनके बीच झगड़े की नौबत आएगी, जो टीम को एकजुट बनाए रखने में बाधक बन सकता है।
विश्वास की यह डोर टीम के सभी सदस्यों के नैतिक आचरण और बर्ताव से भी जुड़ी है। एक भी सदस्य अगर गलत काम करता है तो या तो उसका विरोध होगा या वह टीम से बाहर कर दिया जाएगा। लेकिन यदि टीम मैनेजमेंट अच्छा है तो इसकी नौबत ही नहीं आएगी क्योंकि टीम मैनेजमेंट से विश्वास बढ़ता है और इसी विश्वास से सहकर्मियों की आस भी बढ़ती है। इसलिए विश्वास की डोर कभी भी कमजोर न पड़ने दें।
बेहतर टीम बेहतर परिणाम : क्या आपने कभी आसमान में उड़ते पंछियों का झुंड देखा है? क्या कभी आपने सोचा है कि वे समूहों में क्यों उड़ते हैं? यह भी शायद कभी आपके दिमाग में नहीं आया होगा कि वे रात के घने अँधेरे में अपना रास्ता कैसे ढूँढ लेते हैं? मैनेजेमेंट के पहलू से सोचा जाए तो यह सब बेहतर टीम वर्क और टीम मैनेजमेंट से संभव है।
कहते हैं कि उम्मीद पर ही दुनिया कायम है। किसान बादलों पर विश्वास करता है और हम सीमा पर खड़े अपने जवानों पर विश्वास करते हैं। नेता मतदाताओं पर विश्वास करता है और नियोक्ता अपने कर्मचारियों पर विश्वास करता है।
अकेला चना नहीं फा़ेड सकता है भाड़ : किसी भी काम को करने के लिए एक अच्छी टीम का होना उतना ही जरूरी है जिस तरह से किसी रथ को खींचने के लिए समान कद-काठी के एक ही दिशा में चलने वाले घा़ेडों का होना आवश्यक है, उसी तरह एक अच्छी टीम बनाने के लिए सभी सदस्यों में कुछ गुणों की समानता बहुत जरूरी है।
यह फलसफा ठीक उसी तरह का है जैसे पाँच घा़ेडे रथ को एक ही दिशा में तभी खींच सकते हैं जब उसके सारथी को सभी घा़ेडों को हाँकने की कला आती हो। यह कला और कुछ नहीं टीम मैनेजमेंट या लीडरशिप ही तो है। रथ की लगाम उसी व्यक्ति के हाथहो सकती है, जिसमें टीम मैनेजमेंट का गुण हो।

प्रेरणा से होते हैं काम आसान : प्रेरणा वह हथियार है जो निर्जीव वस्तुओं में जान डाल सकता है। यह आलसी लोगों को काम के लिए प्रेरित करता है तथा टीम को एक बेहतर संरचना प्रदान करता है। टीम में प्रेरणा अपने आप नहीं आती उसके लिए टीम में एक उत्प्रेरक और एक परफेक्शनिस्ट होना बेहद जरूरी है, ताकि बाकी सदस्यों का उत्साह बना रहे।
उत्प्रेरक का काम लोगों को टीम के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने के लिए लगातार प्रेरित करते रहना और परफेक्शनिस्ट यानी आदर्श व संपूर्ण चरित्र वाले व्यक्ति को अपने कामकाज से मिसाल कायम करने की चुनौती होती है। अगर टीम मैनेजर में ये दोनों गुण हों और वह अपनी टीम को ठीक तरह से प्रेरित करने में कामयाब रहे तो सारे काम आसान हो जाते हैं। आपसी संवाद से बढ़ती है ताकत : आपसी समस्याओं और विचारों का आदान-प्रदान करना, अपनी राय रखना और इन विचारों को टीम लीडर तक पहुँचाना सभी टीम को एकजुट बनाने के लिए आवश्यक है। टीम मैनेजमेंट में मैनेजर को सहकर्मियों का सम्मान करना सिखाया जाता है क्योंकि मैनेजमेंट का एक फंडा यह भी है कि परस्पर सम्मान से अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। अगर टीम में आपसी भावना होगी तो सभी एक-दूसरे का सम्मान करेंगे। ऐसे में विरोध कम होगा तथा आमराय से फैसले होने से टीम की ताकत बढ़ेगी। इस स्थिति को प्राप्त करने के लिए टीम के सभी सदस्यों को आपस में संवाद बनाए रखना चाहिए। कभी न सोचें हार की बात : इन दिनो करियर निर्माण केवल जॉब प्लेसमेंट ही नहीं बल्कि प्रतिस्पर्धा के दौर में एक जंग की शक्ल भी अख्तियार कर चुका है। इस जंग में कभी भी हार की बात नहीं सोचना चाहिए। टीम मैनेजर को चाहिए कि टीम मैनेजमेंट करने के लिए हमेशा अपने सामने जीत का लक्ष्य लेकर ही टीम मैनेजमेंट के लिए उतरना चाहिए। यदि बेहतर टीम मैनेजमेंट द्वारा योग्य सहकर्मियों की सशक्त टीम बना ली तो टीम की स्किल डेवलप कर सभी जंग जीती जा सकती है।

2 टिप्‍पणियां:

Post Labels