सोमवार, 4 अप्रैल 2016

एक बूँद की कहानी

मैं एक बूँद हूँ। मेरी असलियत से अनजान आप मुझे पानी की एक बूँद कह सकते हैं या फिर ओस की एक बूँद भी। नदी, झरनें, झील, सागर की लहरों का एक छोटा रूप भी। लेकिन मेरी सच्चाई यह है कि मैं पलकों की सीप में कैद एक अनमोल मोती के रूप में सहेज कर रखी हुई आँसू की एक बूँद हूँ। इस सृष्टि के सृजनकर्ता ने जब शिशु को धरती पर उतारा तो उसकी आँखों में मुझे पनाह दी। ममत्व की पहचान बनकर मैं बसी थी माँ की पलकों में और धीरे से उतरी थी उसके गालों पर। गालों पर थिरकती हुई बहती चली गई और फिर भिगो दिया था माँ का आँचल। उस समय मैं खुशियों की सौगात बनकर माँ की आँखों से बरसी थी। दुआओं का सागर उमड़ा था और उसकी हर लहर की गूँज में शिशु का क्रंदन अनसुना हो गया था। रात की खामोशी में जब चाँद बादलों की ओट में लुका-छिपी खेलते तारों की टीम-टीम के साथ उनकी गुनगुन सुनता है, अपनी दूधिया चाँदनी बिखेरता है, तो उस एकांत में मैं किसी विरहिणी के आँखों के उजाड़ जंगल से आजाद होती हूँ। उसके गालों के मखमली मैदान से होकर गुजरती हूँ। होठों की पंखुड़ी पर कुछ पल ठहरती हूँ और अपने खारेपन को भूल जाती हूँ। तब बीते दिनों की यादों में खोई उस विरहणी की गुलाबी पंखुडिय़ाँ भी कुछ पल के लिए फैलकर मेरी जलन का अहसास भूल जाती है। मैं चाहूँ तो उसे अपने खारेपन में डूबो दूँ और मैं चाहूँ तो उसके अधरों पर मुस्कान की कलियों को नृत्य करने पर विवश कर दूँ। और क्या-क्या कर सकती है ये बूँद, जानने के लिए सुनिए बूँद की कहानी...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Labels