गुरुवार, 29 दिसंबर 2016

बाल कहानी – चतुर नौकर

कहानी का अंश… बहुत समय पहले की बात है। एक गांव में एक लालची और क्रूर साहूकार रहता था। वह अपने नौकरों को अजीब-अजीब सवाल पूछा करता था और जब वे उसके सवालों के जवाब नहीं दे पाते थे, तो वह उनकी नाक कटा डालता था। उसकी इस प्रकार की कार्रवाई से कई लोग अपनी नाक से हाथ धो बैठे थे। उसकी इस प्रसिद्धि को सुनकर एक चालाक आदमी ने उस साहूकार को झटका देने का विचार बनाया और एक दिन वह उस निर्दयी साहूकार के पास जा पहुँचा। साहूकार ने उसे नौकरी देने के पहले पूछा – तुम मेरी शर्त के बारे में तो जानते ही हो ना? आदमी ने कहा – हाँ मुझे आपकी शर्त के बारे में मालूम है, फिर भी मैं आपके यहाँ नौकरी करना चाहता हूँ क्योंकि मैं बेरोजगार हूँ और मुझे काम की बहुत जरूरत है। इसलिए मुझे आपकी यह शर्त मंजूर है लेकिन मेरी भी एक शर्त है। साहूकार ने पूछा – वह क्या? आदमी बोला – यदि आप भी मुझसे सवाल पूछने में असमर्थ रहे तो आपको भी मुझसे नाक कटवानी पड़ेगी। आगे क्या हुआ? यह जानने के लिए ऑडियो की मदद लीजिए…

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Labels