रविवार, 7 मई 2023

सफलता को चूमने का मूलमंत्र

 सात  मई 2023 को अमर उजाला में प्रकाशित आलेख 2023


अपनी जमीं, अपना आस्मां, बढ़े चलो...

डॉ. महेश परिमल

लेख के शुरुआत में ही चलिए आपको एक अच्छी बात बताते हैं, आप राजा हैं, महाराजा हैं. आप तेजस्वी हैं, शक्तिशाली हैं. आप महामानव हैं, शक्तिमान हैं. आप बहादुर हैं, होशियार हैं. आप बुद्धिशाली हैं, गतिशील हैं, प्रगतिशील हैं. आप उत्साही हैं, प्रेरणास्रोत हैं. आप नेता हैं, अभिनेता हैं. आप ज्ञानी हैं, विज्ञानी हैं. क्यों विश्वास नहीं हो रहा है न? किंतु यह सब पढऩे के बाद एक क्षण अपने भीतर झांकिए और विचार कीजिए कि आप क्या नहीं हैं? आपके अंदर कुछ होने का असीम भंडार भरा हुआ है. आपके हृदय और मस्तिष्क के सीप में अनेक अनमोल मोती भरे हुए हैं. आपके पैरों में मंजिल तक पहुँचने की अनोखी चाहत है और हाथों में सपनों को छू लेने की एक निराली सुगबुगाहट है. दृष्टि में दूरदर्शिता है और होठों पर सफलता को चूमने की उत्कंठा है. आप अपने मन के मालिक स्वयं हैं. सफलता एवं ख्याति आपके स्वर्णाभूषण हैं. आपका पुरुषार्थ आपकी सुगंध है. आप स्वयं की स्वप्न सृष्टिï के रचयिता ब्रह्मïा हैं. स्वयं की जीवन नैया के मांझी और उपवन के माली भी आप ही हैं.

यह संसार संघर्ष का घना जंगल है, जहाँ अंधकार में खुद को ही दीपक बन कर जलना होगा और राह तलाशनी होगी. पथप्रदर्शक या मार्गदर्शक मिल जाए, ऐसे सद्भागी आप नहीं. इसलिए अपना अंधकार आपको ही मिटाना होगा. समस्याएँ आएँगी, आ-आकर आपको कमजोर बनाएँगी, लेकिन अभी-अभी तो अपने भीतर झांँका है आपने. आप सबल हैं, निर्बल नहीं. आपकी समस्याएँ, परेशानियाँ, रूकावटें, अवरोध ये सभी नकारात्मक विचारों के बिंदुओं को आपसे अधिक कौन समझ सकता है? आपके अलावा आपका हितैषी भला और कौन हो सकता है? अपने विचारों को आप ही नया आयाम दें, उन्हें जोश दें, मंजिल दें. एक तरफ हम यह कहते हैं कि  अकेले कुछ भी नहीं हो सकता. यह सच है, किंतु आप अकेले हैं कहाँ? आपकी सकारात्मक सोच आपके साथ है. आपके चारों तरफ स्वार्थी, लालची और धोखेबाज लोगों की अगाध भीड़ है. इस भीड़ में आप  एक सबल व्यक्तित्व बन कर उभरें और फिर देखिए, पूरे आकाश में आप जैसा तेजस्वी सितारा कोई न होगा. 

यह सारी बातें कोरी गप्प नहीं है, आपके भीतर छीपे आत्मविश्वास और साहस की चमकती सच्चाई है. जिसे आप स्वयं ही देख नहीं पा रहे हैं. अपने भीतर के दीपक को बाहर आलोकित कर उसके प्रकाश में अपना संसार जगमग करने के लिए बस जरुरत है कुछ वैचारिक बातियों की, जो आपकी प्रेरणा बन कर आपको ही सफलता के करीब ले जाएँगी. क्यों न इसे कुछ इस तरह समझें- 

प्रेम : सभी के साथ प्रेम भरा व्यवहार करें. किसी के प्रति घृणा का भाव न रखें. किसी के प्रति कड़वाहट का भाव होने का अर्थ है, स्वयं को भीतर से जहरीला बनाना. इसलिए सभी के प्रति स्नेहभाव रखें. आपके स्वभाव में प्रेम की ज्योत सदैव जलनी चाहिए. यह प्रेम विश्वास को जन्म देता है और विश्वास, आत्मविश्वास को मजबूत बनाता है.

सेवा : आपका स्वभाव सेवाभावी होना चाहिए. दूसरों की सहायता के लिए हमेशा आगे रहें, सामने वाले की हरसंभव सहायता अवश्य करें. सेवा का यह सद्गुण आपको श्रेष्ठï मानव की श्रेणी में स्थान देगा. तन-मन और धन से दूसरों की सेवा करने में विश्वास करें. सेवा या सहायता का भाव आत्मसंतोष के  करीब ले जाता है.

साहस : साहस एक ऐसा गुण है, जो व्यक्ति को अंधकार को चीरने की प्रेरणा देता है. कुबेरपति बनने के लिए या जीवन में सफल होने के लिए साहसी बनना ही पड़ता है. जीवन में कई बार साहस के साथ निर्णय लेने पड़ते है, उसमें भी व्यापार या नौकरी में तो पल-पल निर्णय की घड़ी होती है. साहस है, तो कोई ठोस निर्णय लिया जा सकता है, नहीं तो यह तो हम जानते ही हैं कि जो डर गया सो मर गया.

निपुणता : आप जिस भी क्षेत्र मे काम करें, उस क्षेत्र में आपको अपने कार्य में दक्षता प्राप्त होनी चाहिए. कोई और आपको सिखाए उसके पहले ही आपमें इतनी क्षमता होनी चाहिए कि उसकी बात को काटते हुए आप अपनी दक्षता का परिचय दे सकें और उसे प्रभावित कर सकें. निपुणता का गुण आपको प्रतिस्पर्धी से आसानी से जीता सकता है. 

चुनौती : चुनौतियों का स्वागत करें. यदि आप साहसी हैं, निपुण हैं, तो आपके लिए चुनौतियों का सामना करना एक आसान सी बात है. चुनौतियाँ ही आपके मार्ग में काँटे बिछाती हैं और साहस ही उसे साफ करने की प्रेरणा देता है. तब आप निपुणता से उस राह को साफ-स्वच्छ बना कर आगे बढ़ जाते हैं. आपकी सक्रियता चुनौतियों का सामना करने में आपका साथ देती हैं.

सदुपयोग :  आपके पास जो कुछ है, उसका पूरी तरह से सदुपयोग करें, उसे अच्छे कार्य में प्रयोग करें. यह मत सोचें कि हमारे पास यह नहीं है, यह सोचें कि हमारे पास जो है, हमें उसी का सदुपयोग करना है. हर इंसान के पास शारीरिक, बौद्धिक, आर्थिक और समय की सम्पत्ति होती है, यदि इंसान इनमें से कुछ का ही सदुपयोग करे, तो उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

दृढ़ता : जो भी निर्णय लें, उसे पूरा करने के लिए प्राणप्रण से जुट जाएँ. बार-बार निर्णय बदलने वालों के पास आत्मविश्वास की कमी होती है. अत: पूरे संकल्प के साथ अपने निर्णय पर अमल करें. जो भी काम हाथ में लें, उसे पूरा करने पर अपना सारा ध्यान लगा दें, बाद में करेंगे, देखेंगे, चल जाएगा आदि शव्द इंसान को कमजोर बनाते हैं. जो अपने निर्णयों पर दृढ़ होते हैं, वे ही सागर मेें कूद पडऩे का साहस रखते हैं. वे सागर को भी चुनौती देते से लगते हैं. कमजोर निर्णय वाले तो किनारे खड़े होकर केवल लहरों से ही खेलते रह जाते हैं.

इस प्रकार अपने शिल्पी स्वयं बनें. खुद का रास्ता खुद ही तय करना है. जीवन को सँवारने का काम भी आपको ही करना है. मानव में से महामानव बनने का संकल्प लेकर आगे बढ़ें. रास्ते लम्बे अवश्य हैं, पर कठिन नहीं. 

आपके हिस्से का आसमान खाली पड़ा है, उसे आपको ही भरना है. उसी तरह आपके हिस्से की जमीन पर आपको ही पैर रखना है. ये मत सोचो कि सीमा यहाँ खत्म होती है, यह सोचो कि सीमा यहीं से शुरू होती है. ये मत सोचो कि रात जाने वाली है, यह सोचो कि सुबह आने वाली है. इसी तरह के सकारात्मक विचारों को अपना साथी बना लें, आप स्वयं को उत्साहित महसूस करेंगे. उत्साह से शुरू किया जाने वाला काम तो वैसे भी सफलता का मूल मंत्र है. 

डॉ. महेश परिमल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Labels