मंगलवार, 10 नवंबर 2009

....तभी आएगी मीठी नींद



अगर आप चाहते हैं कि बेड पर जाते ही आपको अच्छी नींद आ जाए, तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रख कर चलें...
भूखे पेट न सोएं इसका मतलब यह नहीं कि सोने से पहले आप भारी खाना खाएं। आप लाइट स्नैक्स लें। दरअसल, खाने में मौजूद अमीनो एसिड और अन्य दूसरे तत्व नींद दिलाने में मददगार होते हैं। अगर आप भूखे पेट बेड पर जाएंगे, तो आपको अच्छी नींद नहीं आएगी।

तीन घंटे पहले एक्सरसाइज
अच्छी नींद के लिए फिजिकल ऐक्टिविटीज बेहद मायने रखती हैं, लेकिन सोने से कुछ घंटे पहले ही ऐक्सरसाइज कर लें। अगर आप ऐक्सरसाइज करने के बाद तुरंत सोने की कोशिश करेंगे, तो नींद आने में टाइम लग सकता है। दरअसल, ऐक्सरसाइज बॉडी के मेटाबॉलिज्म और अलर्टनेस लेवल को बढ़ा देती है।

एक घंटा पहले नहाएं
आप थके होते हैं और नहाने के लिए जाते हैं। नहाने के बाद आपका बॉडी टेंपरेचर धीरे-धीरे कम होता जाता है, जो थकान को कम कर देता है।

दिनभर रहेंगे ऐक्टिव
आपको नींद आ रही है या आप झपकी लेने लगे हैं, तो इसका मतलब कि आपको अच्छी नींद आने वाली है। अगर आप रात को अच्छी नींद लेकर सोएंगे, तो जाहिर है कि अगले दिन का ऐक्टिव रहेंगे।

अल्कोहल अवॉइड करें
अल्कोहल से नींद डिस्टर्ब होती है। कुछ लोग सोचते हैं कि बेड में जाने से पहले अल्कोहल लेने से अच्छी नींद आती है। होता दरअसल यह है कि इससे नींद तो तुरंत आ जाती है, लेकिन स्लीपिंग क्वॉलिटी घट जाती है। यानी आधी रात में ही आपकी नींद खुल जाती है। यह हेल्थ को तो नुकसान पहुंचाता ही है, साथ ही अल्कोहल की लत भी लगने लगती है। अगर आप इस दिक्कत से बचना चाहते हैं, तो सोने से कुछ घंटे पहले अल्कोहल लेना अवॉइड करें।

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