सोमवार, 23 फ़रवरी 2009

'स्लमडाग मिलेनियर' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का आस्कर


लास एंजिलिस। दो आस्कर जीतने वाले ए आर रहमान ने सोमवार को नया इतिहास रच डाला जिन्हें 'स्लमडाग मिलेनियर' के लिए सर्वश्रेष्ठ मौलिक संगीत और 'जय हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ मौलिक गीत का पुरस्कार मिला। 'स्लमडाग मिलेनियर' की झोली में अब तक आठ अवार्ड गिर चुके हैं। वहीं, नन्हीं सी लड़की पिंकी की कहानी स्माइल पिंकी ने भी सर्वश्रेष्ठ डाक्यूमेंटरी [लघु] का आस्कर पुरस्कार जीत कर तहलका मचा दिया है।
वहीं, पुरस्कार पाने के बाद रहमान ने कहा कि इतना रोमांचित और भयभीत तो मैं अपनी शादी के समय ही था जैसा आज महसूस कर रहा हूं। रहमान ने हिंदी फिल्म 'दीवार' का मशहूर डायलाग 'मेरे पास मां है' बोलते हुए अपनी मां को इसका श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि हिंदी फिल्म का एक मशहूर डायलाग है कि मेरे पास मां है। मेरी मां भी यहां है और यह उनका ही आशीर्वाद है कि मुझे यह पुरस्कार मिला। मैं उन्हें यहां आने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।
रहमान को 'जय हो' के लिए दूसरा आस्कर मिला। इस गीत को सुखविंदर सिंह और महालक्ष्मी अय्यर ने गाया है। रहमान ने मंच पर 'जय हो' और 'ओ साया' पेश भी किया जिसमें गायक जान लीजैंड उनके साथ थे। रहमान ने फिल्म की पूरी टीम को धन्यवाद देते हुए कहा कि मैं गुलजार साब, डैनी बोयल, चेन्नई और मुंबई में अपने सारे संगीतकारों का शुक्रगुजार हूं। मुझपर अल्लाह का करम रहा।
रहमान ने कहा कि मुझे जीवन में हमेशा प्यार और नफरत में से एक को चुनने का मौका मिला और मैने प्यार को ही चुना। यह फिल्म भी आशावादिता का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि मैं जब भी पुरस्कार जीतता हूं तो तमिल में कहता हूं.. एल्ला पुगाझलुम इरावनुकू, यानी मैं सारी शोहरत भगवान को समर्पित करता हूं।
रहमान को इस फिल्म के लिए बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब मिल चुका है। स्लमडाग ने आठ आस्कर पुरस्कार जीते। वह भानु अथैया सत्यजीत रे और रेसुल पूकुट्टी के साथ आस्कर जीतने वाले भारतीयों की जमात में शामिल हो गए। भानु को रिचर्ड एटेनबरो की 'गांधी' के लिए सर्वश्रेष्ठ कास्ट्यूम डिजाइन का आस्कर मिला था जबकि रे को सिनेमा में योगदान के लिए विशेष आस्कर दिया गया था। रेसुल ने 'स्लमडाग मिलेनियर' में ध्वनि मिश्रण के लिए आस्कर जीता है।
एनीमेशन श्रेणी में 'वाल ई' को सर्वश्रेष्ठ एनीमेटेड फीचर फिल्म का आस्कर और 'ला मेसन एन पेटिट्स क्यूब्स' को सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का आस्कर मिला।
आस्कर अवार्ड:-
'द क्यूरियस केस आफ बेंजामिन बटन' को सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन का आस्कर।
'द क्यूरियस केस आफ बेंजामिन बटन' को सर्वश्रेष्ठ मेकअप का आस्कर।
'स्पाइलजागलैंड ' [टायलैंड] को सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शार्ट फिल्म का आस्कर पुरस्कार।
हीथ लेडगर को मरणोपरांत 'द डार्क नाइट' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का आस्कर।
'मैन आन वायर' को सर्वश्रेष्ठ डाक्यूमेंटरी फीचर का आस्कर।
'द क्यूरियस केस आफ बेंजामिन बटन' को सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभावों [विजुअल इफेक्ट्स] का आस्कर पुरस्कार।
'द डार्क नाइट' को सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन का आस्कर।
रेसुल पोकुट्टी ने इयान टैप और रिचर्ड प्राइक के साथ 'स्लमडाग मिलेनियर' के लिए सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण का आस्कर जीता।
'स्लमडाग मिलेनियर' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन का आस्कर पुरस्कार।
पेनोलेप क्रूज को 'विकी क्रिस्टीना बार्सीलोना' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का आस्कर।
डस्टिन लांस ब्लैक को 'मिल्क' के लिए सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा का आस्कर।
ए आर रहमान को ' स्लमडाग मिलेनियर' के लिए सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल स्कोर का आस्कर।
'स्लमडाग मिलेनियर' के गीत 'जय हो' को सर्वश्रेष्ठ मौलिक गीत का आस्कर। गुलजार ने यह गीत लिखा है।
डैनी बोयल को 'स्लमडाग मिलेनियर' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का आस्कर।
केट विंसलेट को 'द रीडर' में अपने किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आस्कर।
सीन पेन को 'मिल्क ' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आस्कर।

2 टिप्‍पणियां:

  1. मुख्य मुद्दा भारत और भारतियों का ऑस्कर मंच पर सम्मान है, जो कि निर्विवाद विश्व स्तरीय सम्मान है. बहुत अच्छा लगा देख कर एवं गर्व की अनुभूति हुई.भविष्य के लिए भी शुभकामनाऐं.


    महा शिव रात्रि की बहुत बधाई एवं शुभकामनाऐं.

    जवाब देंहटाएं
  2. समीरजी की बात से शत प्रतिशत सहमत। इसीलिए मुझे तो 'पिंकी' ने अधिक गर्वित किया।

    जवाब देंहटाएं

Post Labels