शुक्रवार, 23 अक्तूबर 2009

आखिर कैसे घरों में रहते हैं अरबपति



हम असर सोचते होंगे कि बड़े लोगों का घर कितना बड़ा होता होगा? कैसे रहते होंगे वे इतने बड़े घर में? या घर में उन्हें सुकून मिलता होगा? दूर से कैसा लगता होगा, उनका घर? यदि हमें एक दिन के लिए ऐसे घर में रहने को मिल जाए, तो हम कैसा महसूस ·करेंगे? या उनका घर वाकई स्वर्ग जैसा होता होगा? इन सारी जिज्ञासाओं को शांत करने का एक छोटा सा प्रयास किया जा रहा है, विश्र्वास है, साथियों को यह अच्छा लगेगा।।
ये लोग सिर्फ इसलिए खास नहीं है कि वो अरबपति हैं। उनका जीने का अंदाज भी उन्हें खास बनाता है। मिसाल के तौर पर वो खास हैं क्योंकि वो खास तरह के घरों में रहते हैं। मिसाल के तौर पर स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल के घर में उसी खान के मार्बल लगे हैं जहां के मार्बल का इस्तेमाल ताजमहल को बनाने में किया गया था। वहीं दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स के घर में अंडरवाटर म्यूजिक सिस्टम लगा है। ऐसे भी अरबपति हैं जिनके घर में गोल्ड प्लेटेड इनडोर पूल है तो एक अरबपति ने अपने घर में फायर ब्रिगेड का इंतजाम कर रखा है।
यहॉं रहते हैं अरबपति- लक्ष्मी मित्तल
दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सालाना लिस्ट छापने वाली मैगजीन फोर्ब्स ने लक्ष्मी मित्तल के घर के बारे में लिखा है कि उनके घर में तुर्की स्टाइल के बाथरूम हैं और 20 कारों के लिए गैरेज है। इस घर में उसी खान के संगरमरमर हैं, जहां के संगमरमर से ताजमहल बना है। लंदन के पास लक्स किंगस्टन में बना 12 बेडरूम का उनका घर दरअसल महल ही है। लक्ष्मी निवास मित्तल अरबपतियों की वर्ल्ड लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं और उनकी जायदाद 19.3 अरब डॉलर आंकी गई है।
यहां रहते हैं अरबपति- बिल गेट्सa href="http://1.bp.blogspot.com/_JLrg1ivQnyw/SuFrTK5ZsCI/AAAAAAAAB58/yLjjbFtKKQ0/s1600-h/0003.jpg">
सॉफ्टवेयर की दुनिया के किंग बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। इस साल की फोर्ब्स लिस्ट में उन्होंने वारेन बफे को दूसरे नंबर पर धकेल किया। फोर्ब्स की जायदाद 40 अरब डॉलर आंकी गई है। फोर्ब्स के मुताबिक वाशिंगटन में उनका घर एक झील के किनारे बना है। ये घर किसी महल की तरह है, जहां की सुख-सुविधाओं की कोई तुलना नहीं है। इस घर में 60 फुट लंबा स्वीमिंग पूल है, जिसमें अंडरग्राउंड म्यूजिक सिस्टम है। इसमें 2500 स्क्वायर फुट का जिम है और 1000 स्क्वायर फुट का डायनिंग हॉल। इसमें एक साथ 24 मेहमान बैठकर भोजन कर सकते हैं।
यहां रहते हैं अरबपति- लेव लेविएव
फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में लेव लेविएव काफी पीछे 468वें स्थान पर हैं। लेकिन उनका घर इस रेंक के हिसाब से काफी ऊपर है। फोर्ब्स के मुताबिक लंदन में लेविएव के घर में गोल्ड प्लेटेड स्वीमिंग पूल और घर में ही नाइट क्लब है। इस घर की कीमत है 6.5 करोड़ डॉलर और इसका नाम है पैलाडियो। ये 17,000 स्क्वायर फुट में फैला महल है। इसमें सात बेडरूम है और इसमें तमाम सुख-सुविधा का इंतजाम है।
यहां रहते हैं अरबपति-लैरी एलिसन
फोर्ब्स के मुताबिक ओरैकल के को-फाउंडर लैरी एलिसन का घर 16वीं सदी के किसी जापानी महल की याद दिलाता है। लेरी एलिसन फोर्ब्स के अरबपतियों की लिस्ट में चौथी पोजिशन पर है और उनकी जायदाद है 22.5 अरब डॉलर। उनका वुडसाइड में बने घर के बारे में कहा जाता है कि इसे बनाने में 10 करोड़ डॉलर का खर्च आया है। ये 23 एकड़ में फैला हुआ है।
यहां रहते हैं अरबपति: जॉर्ज लुकास
अरबपति फिल्ममेकर जॉर्ज लुकास का शानदार घर भी इस लिस्ट में काफी ऊपर है। इस घर के लिए अलग से अपना फायर ब्रिगेट है। घर के चारों और पांच एकड़ में ओलिव यानी जैतून के बाग हैं। इस घर में मधुमक्खियों की पूरी बस्ती है और पालतू जानवरों के लिए भी ढेर सारी जगह है। लुकास फोर्ब्स की लिस्ट में 205वें स्थान पर हैं और उनकी जायदाद है तीन अरब डॉलर।

5 टिप्‍पणियां:

  1. यह वो जगहे हैं जिनके बारे मे कहा जा सकता है कि कोई परिन्दा यहाँ पर नहीं मार सकता ।एक शेर अर्ज है डॉक्टर साह्ब उन लोगो की ओर से जिन्हे महलों के यह चित्र देखना भी नसीब नही --- " हम जिये फुटपाथ पर सर पर कोई साया न था / ख्वाब महलों का मगर हमको कभी आया न था .." " क्या बताये नीन्द में क्यो रोटी हमे दिखती रही / हमने तो गम के सिवा और कुछ खाया न था " - इस आलेख के लिये धन्यवाद हमने चित्र तो देख लिये - शरद कोकास

    उत्तर देंहटाएं
  2. chaliye aapne arabpatiyon ke ghar ke darshan to chitron ke madhyam se kar hi diye...........shukriya.

    उत्तर देंहटाएं
  3. जब हम सोते है तो छ: फुट जमीन होती है नीचे
    ये अलग बात है कि आसमान खुला होता है
    जब हम सोयेंगे तो भी छ: फुट जमीन होगी नीचे
    ये अलग बात है कि तब आसमान भी बन्द होगा.

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत अच्छा महेश जी. बहुत ज्ञानवर्द्धक लगा आपका यह आलेख.

    उत्तर देंहटाएं

Post Labels